सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

SBI इंटरनेट बैंकिंग ऑनलाइन Activate कैसे करे?

अगर आपका बैंक अकाउंट SBI की किसी भी ब्रांच में है तो आप घर बैठे इंटरनेट की सहायता से SBI Net Banking activate कर सकते है और अपने अकाउंट को मैनेज और कण्ट्रोल कर सकते है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की SBI (State Bank of India) बैंक में internet banking कैसे activate करते है।

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग को देखकर लोग भी इंटरनेट से जुड़ रहे है और अपना काम आसान कर रहे है इसी के चलते सभी बैंको ने भी बहुत समय पहले ही इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा चालू कर दी थी लेकिन आज भी बहुत से लोग है जो इसका इस्तेमाल नहीं करते है। और ऐसे लोग बैंक का छोटा मोटा काम के लिए घंटो बैंक की लाइन में लगकर अपना समय बरबाद करते है।

इसलिए मेने ये पोस्ट लिखा है ताकि ऐसे लोग जिन्होंने अभी भी इंटरनेट बैंकिंग को चालू नहीं किया है वो लोग आसानी से इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा के बारे में जान सके। इसके क्या फायदे होते है? हम नेट बैंकिंग से क्या काम कर सकते है? इसके बारे में जान सके।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

SBI Internet banking को दो तरीके से activate कर सकते है -


1. SBI branch में जाकर - इसके लिए आपको SBI बैंक की उस ब्रांच में जाकर इंटरनेट बैंकिंग के लिए फॉर्म fill करके जमा करना होगा जहा से अपने अपना बैंक अकाउंट खुलवाया है और बैंक इंटरनेट बैंकिंग चालू करके आपको login access यानि temporary User name और password देगा। फिर आप जब भी SBI net banking की website पर जाकर first time login करेंगे तो आपको अपना username और पासवर्ड बदलना होगा और एक profile password set करना होगा। इसके बाद ही आप नेट बैंकिंग से अपने बैंक अकाउंट को access और मैनेज कर पाएंगे।

2. SBI net banking की वेबसाइट से Online activate करना - इसके लिए आपको बैंक जाने की कोई जरुरत नहीं है बस आप Onlinesbi की वेबसाइट से internet बैंकिंग activate कर सकते है।

SBI Net banking चालू करने के फायदे -


हम सभी ये बात जानते है की SBI बैंक भारत का सबसे बड़ा और लोकप्रिय बैंक है जिसमे सबसे ज्यादा लोगो ने अपना अकाउंट खुलवाकर रखा है क्योकि SBI की ब्रांच हर शहर और गांव में मिल जाती है और इसके ATM और Cash Deposit Machine भी उपलब्ध रहते है। SBI के ग्राहकों की बढ़ती संख्या के कारण किसी भी SBI की ब्रांच में लोगो की भीड़ भी ज्यादा रहती है जिसे बैंक से सम्बंधित कोई भी छोटा या बड़ा काम कराने के लिए घंटो लाइन में लगना होता है और इस बजह से लोगो का ज्यादा टाइम बर्बाद होता है।

लेकिन इंटरनेट बैंकिंग से बैंक से सम्बंधित कोई भी काम आसान और सरल हो जाता है क्योकि आपको बैंक जाने की जरुरत नहीं पड़ती है आप इंटरनेट के जरिये SBI net banking की website से अपने बैंक अकाउंट को मैनेज कर सकते है।

SBI net banking से क्या काम सकते है ?


अगर आपके पास net banking की सुविधा है तो आप अपने बैंक अकाउंट से related नीचे दिए गए काम को बिना बैंक गए ऑनलाइन कर सकते है -

1. Online transaction का payment कर सकते है।

2. अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में money ट्रांसफर कर सकते है।

3. आधार कार्ड और पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते है।

4. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को रजिस्टर / बदल सकते है।

5. अपने बैंक अकाउंट की history या past transaction की details को देख सकते है।

इसके अलावा भी बहुत से काम कर सकते है।

SBI Internet banking ऑनलाइन activate करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है -


ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग चालू करने के लिए आपके पास नीचे दी गयी चीजों का होना आवश्यक है

1. SBI बैंक अकाउंट की passbook

2. ATM card

3. Registered mobile no.

SBI Internet Banking Online Activate कैसे करे?


अगर आप भी SBI बैंक खाता के लिए इंटरनेट बैंकिंग activate करना चाहते है तो नीचे दिए गए steps को follow करे -

Step 1. सबसे पहले SBI इंटरनेट बैंकिंग की वेबसाइट पर जाये। यहाँ क्लिक करे www.onlinesbi.com

Step 2. New user registration पर click करे।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

Step 3. अब एक User Driven Registration - New User नाम का एक form खुल जायेगा जिसमे आपको अपने बैंक अकाउंट की details देनी है। इसकी detail अपनी पासबुक से देखकर fill कर सकते है।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

Account number - इसमें अपना अकाउंट नंबर fill करे।

CIF number - पासबुक में जो CIF नंबर है उसे fill करे।

Branch code - इसमें अपने SBI ब्रांच का कोड देना है ये पासबुक में दिया रहता है या आप get branch code बटन पर क्लिक करेंगे पता कर सकते है।

Country - इसमें India को select करे।

Registered mobile number - अपना मोबाइल नंबर भरे जो आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है।

Facility required - इसमें Full Transactions Rights को select करे।

Enter the text shown in the image - इसमें image में दिया गया captcha कोड fill करना है।

Step 4. ऊपर दी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करे।

Step 5. Submit करने के बाद अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उसे enter करे और confirm बटन पर क्लिक करे।

Step 6. अब next step में आपको I have my ATM Card (online registration without branch visit) को select करना है और submit बटन पर क्लिक करना है।

Step 7. अब आपको ATM card को verify करने के लिए 1 रूपये का transaction करना होगा। बाद में ये 1 रुपया आपके अकाउंट में बापिस हो जायेगा।

इसके लिए आपको ATM card की details भरनी है

Card number - इसमें अपने ATM कार्ड कर 16 digit का नंबर fill करे।

Valid thru / expiry date - इसमें ATM कार्ड की expiry date fill करे।

Card holder name - इसमें अपना नाम भरे जो आपके बैंक अकाउंट में है।

PIN - इसमें एटीएम का PIN भरे।

Enter the character visible in the box below - इसमें जो captcha कोड दिया गया है उसे भरे।

Step 8. ATM card की detail fill करके Submit बटन पर क्लिक करे।

Step 9. अब अगली screen में Pay बटन पर क्लिक करे।

Step 10. अब आपको net banking में login करने के लिए एक temporary user name मिलेगा उसे note कर ले और अपना password create करे और submit बटन पर क्लिक करे।

Congratulation, आपकी net banking successfully activate हो चुकी है। इसके लिए एक मैसेज भी मिलेगा।

अब आपको अपने temporary user name और password से first time login करना है और login के बाद एक strong user name और password create करना जरुरी है। ये सब लॉगिन करने के बाद बताया जायेगा।

जब आप original login id और password से लॉगिन करेंगे तो आपको एक profile password भी create करना होगा।

Note :- Username और password का यूज़ net banking में login करने के लिए करते है और profile password का यूज़ net banking की profile और details को update/change करने के लिए करते है।

अब आपके SBI अकाउंट के लिए इंटरनेट बैंकिंग पूर्ण रूप से activate हो जाएगी। अपने अकाउंट को SBI इंटरनेट बैंकिंग की वेबसाइट पर login करके मैनेज कर सकते है।

अगर SBI इंटरनेट बैंकिंग चालू या activate करने में आपको कोई प्रॉब्लम हो रही है तो आप हमसे पूछ सकते है।

Tags: SBI, State Bank Of India, Internet Banking, Net Banking, SBI Net Banking, Activate SBI Internet Banking

टिप्पणियाँ

  1. This is very nice post, there is some important blog to learn Lotus Notes, please checkout more information on this this site for Lotus Notes Lotus Notes 10

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Upi customer care number-7063539605
      Any problem call my agent (24*7) hourse avileble
      Contect hair:1800909000-6291633469

      Head office.7047303458-8670530538
      Contect hair.7478897537.

      Contect hair (24*7)hou hou avileble..
      _
      _
      Customer care number-7063539605
      Any problem call my agent (24*7) hourse avileble
      Contect hair:1800909000-6291633469

      Head office.7047303458-8670530538
      Contect hair.7478897537.

      Contect hair (24*7)hou hou avileble..
      _
      _
      Customer care number-7063539605
      Any problem call my agent (24*7) hourse avileble
      Contect hair:1800909000-6291633469

      Head office.7047303458-8670530538
      Contect hair.7478897537.

      Contect hair (24*7)hou hou avileble..
      _
      _

      हटाएं
  2. Sir,
    Mera mo.no.7745909744 h. Lekin sbi me link nhi hua h please is no.ko sbi me link kare a/c. 20314424878 Rajendra Prasad Maravi.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SBI बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर Register/Change कैसे करे?

सभी बैंको ने अपने ग्राहकों को उनके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा बहुत समय पहले ही शुरू कर दी थी लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं कराया है। अगर अपने भी अभी तक अपने SBI बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को रजिस्टर नहीं कराया है तो दोस्तों में इस पोस्ट में यही बताने वाला हु की State bank of India (SBI) के अकाउंट में mobile number को register/link/update/change कैसे करते है। मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करने के क्या फायदे है? इसे होने वाले फायदों की बात करे तो सबसे पहले बात आती है बैंक अकाउंट की सिक्योरिटी की जो की हर व्यक्ति चाहता है। इसके अलावा आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी अपने मोबाइल नंबर के जरिये प्राप्त कर सकते है। अगर अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर किया है तो आपको निम्नलिखित जानकारी मिलेगी - 1. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमा करेगे या पैसे निकलेंगे तो आपके मोबाइल पर एक notification message आएगा। 2. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे अकाउंट में प

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे Link करे?

अगर अभी तक अपने अपने Mobile number को Aadhaar card से link नहीं करवाया है तो जल्दी ही link करा ले नहीं तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो जायेगा। क्योकि भारत सरकार ने एक नया नियम बना दिया है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं होता है तो आपका नंबर deactivate कर दिया जायेगा। मतलब आपके मोबाइल नंबर पर incoming call , outgoing call , internet services और messaging services को पूर्णता बंद कर दिया जायेगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद telecom operator companies ने भी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए अपने ग्राहकों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना जरुरी है और इसके लिए आख़री तारीख 31 March 2018 तक है। अगर अभी तक आपका आधार कार्ड भी नहीं बना है तो आधार कार्ड भी बनवा ले क्योकि बिना आधार के अब कोई भी काम करना मुश्किल हो गया है। आधार कार्ड को अब पेनकार्ड , बैंक अकाउंट, और मोबाइल नंबर से लिंक करवाना आवश्यक कर दिया गया है। अब आधार कार्ड का उपयोग गैस कनेक्शन से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न करने तक में होने लगा है। मत

ब्लॉगर Blog का Content Copy होने से कैसे बचाये?

इस पोस्ट में में आपको ये बताऊंगा की  Blogger Posts ke Content ko Copy Hone Se kaise Bachaye? क्या आप ब्लॉगर ब्लॉग में Copy paste और text selection disable करना चाहते हैं?  क्या आप अपने ब्लॉग posts को copy होने से बचाना चाहते हैं? तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े। कुछ ऐसे लोग होते है जो केवल दूसरे ब्लॉगर्स के posts के कंटेन्ट्स को copy करके अपने ब्लॉग पर publish करते रहते है। ऐसे लोग कड़ी मेहनत वाले ब्लॉगर्स को नुकसान पहुंचाते हैं जो अपना कीमती समय देकर posts  लिखते हैं।  Content चोरी करने वाले लोग ब्लॉगिंग में कभी सफल नहीं हो सकते हैं और वे लोग अपने समय को बर्बाद करते हैं। क्योंकि Google कॉपी किये गए कंटेन्ट्स को important नहीं समझता है और Google के सर्च इंजन पर कॉपी किये गए posts की ranking अच्छी नहीं हो पाती है। फिर भी हमें अपने ब्लॉग के content को copy होने से रोकना चाहिए क्योंकि यह मेरे साथ हुआ है एक ब्लॉगर ने मेरे ब्लॉग से 5 posts बिना कोई changes किये ही अपने ब्लॉग पर publish कर दिए और हद तो तब हो गई जब उसके ब्लॉग post की search engine पर ranking मेरे ब्लॉग से अच्छी हो गयी, तब म

Blogger में Custom Page Not Found कैसे सेट करे?

आपने देखा होगा कि जब आप किसी वेबसाइट के डिलीट किये हुए page को open करते हैं, तो एक Error message "404 page not found" दिखाता है। इसका एकमात्र कारण यह है कि उस वेबसाइट से page को हटा दिया गया है। और ऐसे पेज के URL को broken link कहते है। Broken और expired links के लिए ब्लॉगर डिफ़ॉल्ट रूप से एक message को निम्नलिखित तरीके से दिखाता है "Sorry, the page you were looking for in this blog does not exist." लेकिन यह error message दिखाकर हम अपने ब्लॉग के visitors को निराश नहीं करना चाहते हैं यही कारण है कि हम ब्लॉगर के डिफ़ॉल्ट message के स्थान पर किसी attractive message को दिखाने के लिए ब्लॉगर में Custom Page Not Found सेट कर सकते हैं। हम ऐसा इसीलिए करते हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि हमारे ब्लॉग के readers ब्लॉग से खाली हाथ वापस जाएं। इस पोस्ट में आपको बताउगा की  ब्लॉगर में Error 404 (Custom Page Not Found) की setting  कैसे करते है। यदि आप भी ब्लॉगर ब्लॉग पर "Custom Page Not Found " सेट करना चाहते हैं, तो इस post को पूरा जरूर पढ़े। ब्लॉगर में Cust