सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Blogger में Custom Redirect कैसे सेट करे?

आम तौर पर हम अपने ब्लॉग में समय-समय पर कई बदलाव करते रहते हैं। जैसे old posts को delete करना या उनके permalinks URLs बदलना, Posts के यूआरएल को बदलने या हटाने से हमारे ब्लॉग पर broken links create होती है, जो कुछ समय तक सर्च इंजन पर present रहते है।

इसलिए जब कोई विज़िटर ऐसी broken links को खोलता है, तो blogger उसे एक "404 page not found" message दिखाता है। इसे देखकर visitors हमारे ब्लॉग से बहार निकल लेता है और अपनी जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे ब्लॉग पर चला जाता है। इसलिए ये हमारा फर्ज बनता है कि हम अपने ब्लॉग के visitors को निराश ना जाने दे। 

Custom Redirect Setting Blogger

इस पोस्ट में आपको ये बताऊंगा की blogger blog में custom redirect कैसे set करते है। आपको ये भी बताउगा कि ब्लॉगर में Custom Redirect ब्लॉग SEO के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है। तो हमारे साथ बने रहें और पूरी पोस्ट पढ़ें।

Custom redirect क्या है?

Custom redirect कि help से हम broken link या delete किये गए पेज की जगह किसी दूसरे पेज के यूआरएल को redirect कर सकते है।

Custom URL redirect ब्लॉग के SEO के लिए महत्वपूर्ण क्यों है?

हम सभी जानते हैं कि एक ब्लॉग को सफल ब्लॉग में परिवर्तित करने में SEO की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है और broken link ब्लॉग के SEO के लिए सही नहीं होती है क्योंकि ज्यादा broken link होने की बजह से सर्च इंजन पर ब्लॉग की रैंकिंग पर असर पड़ता है। यही कारण है कि ब्लॉग के SEO को improve करने के लिए ब्रोकन लिंक हटाना बहुत जरुरी है।  

सर्च इंजन पर broken link indexed रहती है जो तुरंत remove नहीं किया जा सकता है। सर्च इंजन broken link को दो से तीन महीनों के बाद स्वयं ही हटा देता है या हम Google वेबमास्टर टूल में URL removal tools का उपयोग करके भी broken link को सर्च इंजन से remove कर सकते हैं। लेकिन उन broken link के लिए, हम कस्टम रीडायरेक्ट की सहायता से किसी दूसरे पेज पर redirect कर सकते हैं। 

ब्लॉगर में Custom redirection के बारे में जाने -

यदि आप ब्लॉगर प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं, तो आप आसानी से Custom Redirect सेट कर सकते है। ब्लॉगर में custom redirection की सेटिंग के बारे में कुछ जरुरी जानकारी हैं, जिसे में आपको बताना आवश्यक समझता हु -

1. यह ब्लॉगर का बहुत ही advance feature है। परंतु, ब्लॉगर के Custom Redirect की सहायता से हम केवल same ब्लॉग के यूआरएल को रीडायरेक्ट कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि हम किसी अन्य डोमेन या सबडोमेन के यूआरएल को रीडायरेक्ट नहीं कर सकते। 

2. Custom Redirect ब्लॉगर में दो तरीकों से किया जा सकता है 

302 Redirect :  302 Redirect (temporary Redirect) - इस विकल्प तब प्रयोग किया जाता है जब हमें किसी ऐसे page का यूआरएल Redirect करना है जो वेब पर मौजूद है। लेकिन कुछ समय के लिए हम उस पेज की जगह दूसरा पेज दिखाना चाहते हैं। 

301 Redirect : 301 Redirect (permanent Redirect) - यह विकल्प तब इस्तेमाल किया जाता है जब हम एक deleted page या पोस्ट के यूआरएल को किसी दूसरे page पर redirect करना चाहते हैं। 

ब्लॉगर में Custom redirect कैसे सेट करे?


ब्लॉगर में custom redirection करना बहुत आसान है, बस नीचे दिए गए steps को follow करे -

Step 1: Blogger.com पर जाएं और अपना ब्लॉग के dashboard पर जाए।

Step 2: अब, Setting पर जाये  → Search preference → Error and redirection section पर जाएं

Step 3: Custom redirect में edit link पर क्लिक करें।

Step 4: आपको दो fields मिलेगी:  FROM में deleted page का URL भरें और TO में, उस page का यूआरएल भरें जहां आप डिलीट किये गए page को redirect करना चाहते हैं। 

यदि आप स्थायी रूप से रीडायरेक्ट करना चाहते हैं तो permanent चेकबॉक्स को चिह्नित करें। और save बटन पर क्लिक करें।

Blogger Me Custom Redirect Kaise Set Kare

Step 5: Last मैं save setting बटन पर क्लिक करें।

इस तरह आप जितने चाहें उतने pages को रीडायरेक्ट कर सकते हैं। मुझे आशा है की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। यदि ब्लॉगर ब्लॉग में आपको custom redirect सेट अप करने में किसी भी समस्या आ रही हैं, तो मुझसे पूछ सकते है।

Tags: Blogger, Blogspot, Custom Redirect Setting Blogger, SEO

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SBI बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर Register/Change कैसे करे?

सभी बैंको ने अपने ग्राहकों को उनके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा बहुत समय पहले ही शुरू कर दी थी लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं कराया है। अगर अपने भी अभी तक अपने SBI बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को रजिस्टर नहीं कराया है तो दोस्तों में इस पोस्ट में यही बताने वाला हु की State bank of India (SBI) के अकाउंट में mobile number को register/link/update/change कैसे करते है। मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करने के क्या फायदे है? इसे होने वाले फायदों की बात करे तो सबसे पहले बात आती है बैंक अकाउंट की सिक्योरिटी की जो की हर व्यक्ति चाहता है। इसके अलावा आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी अपने मोबाइल नंबर के जरिये प्राप्त कर सकते है। अगर अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर किया है तो आपको निम्नलिखित जानकारी मिलेगी - 1. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमा करेगे या पैसे निकलेंगे तो आपके मोबाइल पर एक notification message आएगा। 2. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे अकाउंट में प

PAN Card को आधार कार्ड से Link कैसे करे?

अगर आपने भी अभी तक अपना pan card अपने aadhaar card से लिंक नहीं कराया है तो जल्दी से लिंक करा ले नहीं तो आपका pan card invalid हो जायेगा। मतलब आधार को पैन कार्ड से लिंक करना जरुरी है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की Pan card को Aadhaar card से कैसे link करते है? भारत सरकार के नियम के अनुसार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक है नहीं तो आपका पैन कार्ड 31 March 2018 के बाद से invalid माना जायेगा। जिसका इस्तेमाल फिर आप कही भी नहीं कर सकते है। आपके pan card को aadhaar card के साथ link करना बहुत ही आसान है आप income tax की official website पर जाकर ये काम सिर्फ 1 मिनिट में कर सकते है। या फिर सीधे अपने मोबाइल से message करके link कर सकते है। Pan Card को Aadhaar Card से कैसे Link करे? तो चलिए आपको बताते है की पेनकार्ड को आधार कार्ड से हम दो तरीको से आसानी लिंक कर सकते है। Income tax e-filling की official website के जरिये pan card को aadhaar card से link करना 1. सबसे पहले आप Income tax की official website पर जाये। इसके लिए यहाँ क्लिक करे https://incometaxindiaefi

Search Engine Results में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करे?

आज में blogger blog के SEO को improve करने के लिए एक बहुत ही important tips लेकर आया हु। इस post में आपको बताऊंगा की   Search Engine Results में blogger Blog के blog Title से पहले Post Title Show कैसे करते है। ब्लॉग के On-page SEO के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि यदि आप ब्लॉग को सर्च इंजन फ्रेंडली नहीं बनाते है तो समझ लें कि आप अपने ब्लॉग का 90% ट्रैफिक loss कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे हैं कि सर्च रिजल्ट में post title को ब्लॉग title से पहले क्यों दिखाना चाहिए? क्योंकि Google search results में title के लिए केवल 65 characters (रिक्त स्थान के साथ) दिखाता है और अगर आपके पोस्ट का title 65 characters से अधिक है तो पूरे पोस्ट का title search results में show नहीं होगा। इसीलिए बहुत से लोग इस पर क्लिक नहीं करते है। जससे आपके ब्लॉग पर सर्च इंजन से ट्रैफिक भी कम आता है।  ब्लॉगर में Blog Title से पहले Post Title कैसे show करे? क्या आप भी ब्लॉगर ब्लॉग के लिए सर्च इंजन में Blog title से पहले Posts title show करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए steps को follow करें - S

PAN Card के लिए Online Apply कैसे करे?

अब पैन कार्ड बनवाना बहुत ही आसान हो गया है। आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अब पैन कार्ड बनवाने के लिए किसी ऑफिस के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है और ना ही किसी ब्रोकेर या एजेंट के जरिये अतिरिक्त पैसे देकर पैन कार्ड बनवाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। अब ऑनलाइन सेवाएं आने के बाद आप घर बैठे ये काम सिर्फ सिर्फ 5 मिनिट में कर सकते है, जी हां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने Tax Information Network नाम की एक ऑनलाइन वेबसाइट शुरू की है जहा हम पैन कार्ड से जुड़े सभी काम ऑनलाइन कर सकते है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और अभी तक पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। आपको बता दू की पैन कार्ड एक जरुरी डॉक्यूमेंट है, अगर आप जॉब या बिज़नेस करते है तो इनकम टैक्स भरने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना बहुत जरुरी है। लेकिन आज के समय में हर किसी के पास पैन कार्ड होना चाहिए क्योकि पैन कार्ड का उपयोग हर जगह होने लगा है। पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की process बताने से पहले में आपको पैन कार्ड और इसके उपयोग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानक

Blogger में Custom Robots Header Tags सेटिंग कैसे करे?

आज मैं ब्लॉगर ब्लॉग के लिए एक महत्वपूर्ण SEO tips लेकर आया हूं। यह पोस्ट उन ब्लॉगर के लिए है जिनका ब्लॉग ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बना हैं और उन लोगों ने अभी तक अपने ब्लॉग के लिए  Custom Robots Header Tags Setting नहीं की हैं। इस सेटिंग को करने के बाद आपका ब्लॉग और भी ज्यादा सर्च इंजन फ्रेंडली हो जायेगा और साथ ही आपके ब्लॉग का traffic भी बढ़ेगा और आपके ब्लॉग पोस्ट की indexing सर्च इंजन पर फ़ास्ट हो जाएगी। इस पोस्ट के माध्यम से, आप अपने ब्लॉग में आसानी से Custom Robots Header Tags सेटिंग कर सकते हैं। कस्टम रोबोट हेडर टैग के बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। बहुत से नए ब्लॉगर्स जो ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग तो बना लते है और बहुत सी पोस्ट भी लिखते हैं, लेकिन वे अपने ब्लॉग को SEO friendly नहीं बना पाते हैं क्योंकि उनके पास SEO के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं होता है। इसीलिए मैंने यह पोस्ट लिखा है ताकि नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Custom Robots Header Tags की सेटिंग सही तरीके से कर सकें। इस पोस्ट में, हम Custom Robots Header Tags के बारे में सब कुछ विस्तार से बताएंगे। ब्ल