सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Voter ID Card के लिए Online Apply कैसे करे?

वोटर आईडी कार्ड के लिए Election Commission of India ने एक ऑनलाइन पोर्टल चालू किया है जिसे National Voter's Service Portal (राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल) नाम दिया गया है। इस पोर्टल पर हम घर बैठे ही नए वोटर कार्ड के लिए apply कर सकते है और इसके साथ ही हम अपने वोटर कार्ड की डिटेल्स को भी अपडेट कर सकते है।

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है और अभी तक आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो इसके लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है ये काम आप घर बैठे ही कर सकते है। जी हां आप इंटरनेट की मदद से वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। और कुछ दिनों बाद आपका वोटर कार्ड आपके घर पर पोस्ट के माध्यम से पंहुचा दिया जाता है।

वोटर आईडी कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके बिना कोई भी व्यक्ति चुनाव में अपना मतदान नहीं कर सकता है इसके अलावा इसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है।

तो चलिए जानते है की वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते है।

Voter ID Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare

सबसे पहले आपको अपना नाम वोटर लिस्ट में रजिस्टर करना है।

ये प्रक्रिया नए मतदाता के लिए है जिनकी उम्र 18 साल हो चुकी है और अभी तक उन्होंने अपना नाम वोटर लिस्ट में रजिस्टर नहीं किया है। या कोई व्यक्ति किसी एक निर्वाचन क्षेत्र से किसी दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरित हो गया हो।

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में पहले से रजिस्टर है तो ये प्रोसेस आपके लिए नहीं है।

Voter ID Card के लिए Online Apply कैसे करे?


अपना नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे -

1. सबसे पहले National Voter's Service Portal की वेबसाइट पर जाए। इसके लिए यहाँ क्लिक करे http://www.nvsp.in/

2. अब आपको यहाँ बहुत सरे विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको "Apply online for registration of new voter/due to shifting from AC" पर क्लिक करना है।

3. आप अगली स्क्रीन में प्रारूप 6 /Form 6 भरना है।

इस फॉर्म में आपको नीचे दी गयी डिटेल्स भरना है -
  • अपना प्रदेश, जिला और निर्वाचन क्षेत्र चुने।
  • अपना नाम, पिता/माता/पति का नाम , date of birth , gender भरे।
  • Current address और permanent address fill करे।
  • यदि कोई Physical Disability है तो दिए गए options में से सेलेक्ट करे।
  • अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर fill करे।
  • अपनी फोटो, Age proof , और Address proof अपलोड करे।
  • फॉर्म Declaration में जरुरी डिटेल्स भरे।

4. फॉर्म में भरी गयी सभी जानकारी एक बार चेक कर ले यदि सबकुछ ठीक है तो form को submit कर दे।

एक बार फॉर्म submit होने के बाद आपका नाम वोटर लिस्ट में जुड़ जाएगा और आपका वोटर कार्ड 30-45 दिन में आपके घर आ जायेगा।

यदि आपको Voter ID Card के लिए Online Apply करने में कोई समस्या आ रही है या कोई doubt है तो आप हमसे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते है।

Tags: Voter Card, Apply Online, Voter ID Card Online Application

टिप्पणियाँ

  1. This is very nice post, there is some important to learn AI, please checkout more information on this this site for AI AI

    जवाब देंहटाएं
  2. hi nice and usefull info

    https://www.technicalrao.tk/2018/05/how-to-apply-for-voter-id-card-online.html

    जवाब देंहटाएं
  3. The democracy of India follows the following principle “For the people, of the people and by the people”. India is listed as one of the largest democratic countries in the world.
    Delhi, which is known to be the capital of India, conducts elections in accordance with the Indian Constitution. All the eligible candidates can apply for a new VoterID Card online in Delhi .

    जवाब देंहटाएं
  4. Mera voter ID card gaonme he
    Surat me banega mene room kharid liya he

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SBI बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर Register/Change कैसे करे?

सभी बैंको ने अपने ग्राहकों को उनके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा बहुत समय पहले ही शुरू कर दी थी लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं कराया है। अगर अपने भी अभी तक अपने SBI बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को रजिस्टर नहीं कराया है तो दोस्तों में इस पोस्ट में यही बताने वाला हु की State bank of India (SBI) के अकाउंट में mobile number को register/link/update/change कैसे करते है। मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करने के क्या फायदे है? इसे होने वाले फायदों की बात करे तो सबसे पहले बात आती है बैंक अकाउंट की सिक्योरिटी की जो की हर व्यक्ति चाहता है। इसके अलावा आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी अपने मोबाइल नंबर के जरिये प्राप्त कर सकते है। अगर अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर किया है तो आपको निम्नलिखित जानकारी मिलेगी - 1. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमा करेगे या पैसे निकलेंगे तो आपके मोबाइल पर एक notification message आएगा। 2. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे अकाउंट में प

Windows 7 को Genuine कैसे बनाये?

अगर अपने PC पर windows 7 के pirated version को install किया है तो तो आपके सिस्टम पर windows केवल 1 महीने तक ही activate रहती है इसके बाद एक error message display होने लगता है "This Copy of Windows is not Genuine" और यह आपको windows को फिर से activate करने के लिए product key को purchase करने के लिए पूछता है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की command prompt से  SLMGR -REARM  command का उपयोग करके  Windows को genuine कैसे बनाते है? हम windows OS को 3 महीने तक के लिए slmgr -rearm कमांड से genuine बना सकते है। इस पोस्ट में बताई गयी method से आप windows XP/Vista/7/8 को genuine बना सकते है। तो चलिए आपको बता देता हु की windows को genuine कैसे बनाते है लेकिन इससे पहले में आपको बता दू की बास्तव में slmgr -rearm command क्या है और यह कैसे काम करती है? Slmgr -rearm command क्या है? SLMGR विंडोज सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग प्रबंधन tool है और rearm कमांड मशीन की लाइसेंसिंग स्थिति को रीसेट करता है। और ये कमांड windows (32 bit ) और windows (64-bit ) दोनों version के लिए काम करती है।

PAN Card को SBI बैंक अकाउंट से Link/Register कैसे करे?

अब आधार कार्ड और पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना बहुत ही आसान हो गया है। आप घर बैठे ही पैन कार्ड ऑनलाइन लिंक कर सकते है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की SBI (State Bank of India) बैंक के account से Pan card number को कैसे link या register करते है? अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने बैंक खाता से pan card को रजिस्टर नहीं कराया है। इस पोस्ट को लिखने का मेरा एक ही कारण है की ऐसे लोगो को में बता सकू की पैन कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना आवश्यक हो गया है और पैन कार्ड को कैसे लिंक करते है? इसके तरीके बता सकूँ। बैंक अकाउंट से Pan card लिंक करना जरुरी क्यों है ? जैसा की हम खबरों में सुनते आ रहे है की सभी बैंको ने अपने खाताधारक (ग्राहकों) को अपने अकाउंट से Pan card, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए कहा है। यदि अपने अभी तक अपने बैंक खाते से pan card लिंक नहीं कराया है तो जल्दी ही लिंक करा ले क्योकि इसके लिए अंतिम तारीख 31 दिसंबर तक है। अगर last date से पहले पैन कार्ड लिंक नहीं किया गया तो आपके बैंक अकाउंट को block कर दिया जायेगा। अगर आपका पैन कार्ड बैंक अकाउं

Blogger में Custom Robots Header Tags सेटिंग कैसे करे?

आज मैं ब्लॉगर ब्लॉग के लिए एक महत्वपूर्ण SEO tips लेकर आया हूं। यह पोस्ट उन ब्लॉगर के लिए है जिनका ब्लॉग ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बना हैं और उन लोगों ने अभी तक अपने ब्लॉग के लिए  Custom Robots Header Tags Setting नहीं की हैं। इस सेटिंग को करने के बाद आपका ब्लॉग और भी ज्यादा सर्च इंजन फ्रेंडली हो जायेगा और साथ ही आपके ब्लॉग का traffic भी बढ़ेगा और आपके ब्लॉग पोस्ट की indexing सर्च इंजन पर फ़ास्ट हो जाएगी। इस पोस्ट के माध्यम से, आप अपने ब्लॉग में आसानी से Custom Robots Header Tags सेटिंग कर सकते हैं। कस्टम रोबोट हेडर टैग के बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। बहुत से नए ब्लॉगर्स जो ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग तो बना लते है और बहुत सी पोस्ट भी लिखते हैं, लेकिन वे अपने ब्लॉग को SEO friendly नहीं बना पाते हैं क्योंकि उनके पास SEO के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं होता है। इसीलिए मैंने यह पोस्ट लिखा है ताकि नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Custom Robots Header Tags की सेटिंग सही तरीके से कर सकें। इस पोस्ट में, हम Custom Robots Header Tags के बारे में सब कुछ विस्तार से बताएंगे। ब्ल

Blogger में Custom Page Not Found कैसे सेट करे?

आपने देखा होगा कि जब आप किसी वेबसाइट के डिलीट किये हुए page को open करते हैं, तो एक Error message "404 page not found" दिखाता है। इसका एकमात्र कारण यह है कि उस वेबसाइट से page को हटा दिया गया है। और ऐसे पेज के URL को broken link कहते है। Broken और expired links के लिए ब्लॉगर डिफ़ॉल्ट रूप से एक message को निम्नलिखित तरीके से दिखाता है "Sorry, the page you were looking for in this blog does not exist." लेकिन यह error message दिखाकर हम अपने ब्लॉग के visitors को निराश नहीं करना चाहते हैं यही कारण है कि हम ब्लॉगर के डिफ़ॉल्ट message के स्थान पर किसी attractive message को दिखाने के लिए ब्लॉगर में Custom Page Not Found सेट कर सकते हैं। हम ऐसा इसीलिए करते हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि हमारे ब्लॉग के readers ब्लॉग से खाली हाथ वापस जाएं। इस पोस्ट में आपको बताउगा की  ब्लॉगर में Error 404 (Custom Page Not Found) की setting  कैसे करते है। यदि आप भी ब्लॉगर ब्लॉग पर "Custom Page Not Found " सेट करना चाहते हैं, तो इस post को पूरा जरूर पढ़े। ब्लॉगर में Cust