सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करे?

ये बात तो हम सभी जानते है की Driving licence बनवाने के लिए कितनी परेशानी होती है और कई बार RTO ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते है। कई लोग इस काम के लिए ब्रोकर या एजेंट की मदद भी लेते है जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त शुल्क भी देना होता है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए offline apply करने से हमारा समय और पैसा दोनों बर्बाद होता है। लेकिन अब ये काम हम इंटरनेट के जरिये भी कर सकते है। जी हां अब सिर्फ 10 मिनिट में ही हम ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन apply कर सकते है।

भारत सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस से सम्बंधित सभी कार्यो को करने के लिए online सेवा शुरू की है , इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस और लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और driving test का schedule भी अपनी सुविधा के हिसाब से बुक कर सकता है। इसके साथ ही अगर किसी का ड्राइविंग लाइसेंस expire हो चुका है तो भी online renew भी कर सकता है।

अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है तो सबसे पहले आपको learning licence के लिए apply करना होगा और learning licence मिलने के बाद ही आप driving licence के लिए apply कर सकते है। यदि आपके पास पहले से ही लर्निंग लाइसेंस है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी online apply कर सकते है।

Driving License (DL) Online Application

Driving License (DL) Online Application:


Driving licence या learning licence के लिए online apply करना चाहते है तो आपके पास Photo, Signature, Address और Age Proof के लिए आधार कार्ड होना जरुरी है और Fee payment के लिए आप Internet बैंकिंग या debit कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है।

Driving लाइसेंस या learning licence के लिए नीचे दिए गए 5 स्टेप्स को पूरा करना होगा -
  • Applicant form में अपनी Details fill करना है। 
  • Address और Age proof के लिए Documents Upload करना है। 
  • Photo और Signature Upload करना है। 
  • ड्राइविंग Test के लिए schedule book करना है। 
  • Fee Payment करना है। 

तो चलिए जानते है की ड्राइविंग लाइसेंस और लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है।

Learning Licence के लिए Online Apply कैसे करे?


Learning licence के लिए online apply करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करे -

1. सबसे पहले आप भारत सरकार की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट खोले। इसके लिए आप इस लिंक को open करे Learning Licence Application .

2. Sidebar में Driving Licence के लिए बहुत से menu होंगे उसमे से आपको Apply Online पर क्लिक करे और New Learning Licence पर क्लिक करे।

3. अब आपको कुछ instruction मिलेंगे जिसमे आपको बताया जायेगा की आपको learning licence application के लिए कितने steps पुरे करने होंगे। Instruction को पढ़ने के बाद continue बटन पर क्लिक करे।

4. अगली स्क्रीन में आपको I don't have any Licence सिलेक्ट करके Submit बटन पर क्लिक करना है।

Application for Learner's Licence (LL)

5. अब Application for Learner's Licence (LL) का form खुल जायेगा जिसमे आपको State , RTO office , personal details , Address , Vehicle class की details fill करके form को submit करना है।

6. एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको अपने Document , Photo और Signature upload करना है या आप अपने आधार कार्ड से age और address verify कर सकते है। इसके बाद आपको Test schedule के लिए Slot book करना है। और payment करके application फॉर्म complete करना है।

Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करे?


अगर आपके पास पहले से ही learning लाइसेंस है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है। ड्राइविंग लाइसेंस apply करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करे।

1. Driving licence application form खोले। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे Driving Licence Application Form और Apply Online पर क्लिक करे और New Driving Licence पर क्लिक करे।

2. अगली स्क्रीन में instruction मिलेंगे इसे पढ़ने के बाद Continue बटन क्लिक करे।

3. अब अपना Learning licence number और Date of birth fill करे और Ok button पर क्लिक करे।

Application For Driving Licence(DL)

4. इसके बाद Application For Driving Licence(DL) का form खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी details fill करना है और submit करना है।

5. अब आपको Photo , Signature और Address proof के लिए अपने Document upload करना है।

6. अब Driving test के लिए slot book करे और payment करे।

7. Application कम्पलीट करने के बाद आपके मोबाइल पर Acknowledgement मैसेज आएगा। जिस दिन अपने Driving test के लिए schedule किया है उस दिन RTO office जाये और test कम्पलीट करे। फिर कुछ दिन बाद आपको driving licence मिल जायेगा।

अगर आपको Learning licence और Driving Licence के लिए online apply करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है या कोई doubt है तो comment करके अपना सवाल पूछ सकते है।

Tags: Driving Licence (DL), Learning Licence, DL Online Apply, Driving Licence Online Application

टिप्पणियाँ

  1. Please let me know if you’re looking for a article writer for your site. You have some really great posts and I feel I would be a good asset. If you ever want to take some of the load off, I’d absolutely love to write some material for your blog in exchange for a link back to mine. Please send me an email if interested. Thank you!
    driving licence online form

    जवाब देंहटाएं
  2. this article is very useful for the people who applied for driving licence
    For more information check this link - https://www.shotcars.com/2018/08/what-is-driving-licence-detailed.html

    जवाब देंहटाएं
  3. I have read your article, I am very much impressed because you way of explanation quite good and very informative. fake driving licence online

    जवाब देंहटाएं
  4. nice information for driving licence, this article to much informative and knowledgeable for the readers its a very good Hindi platform

    जवाब देंहटाएं
  5. Sir मेरा LL में date of birth गलत हो गया है कैसे सही करें

    जवाब देंहटाएं
  6. There nice artical and inforamtion. I read also inforamtion if any one get more inforamtion click Learners Licence

    जवाब देंहटाएं
  7. I found this blog after a long time which is really helpful to let understand different approaches. I am going to adopt these new point to my career and thankful for this help.
    eu führerschein ohne mpu

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SBI बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर Register/Change कैसे करे?

सभी बैंको ने अपने ग्राहकों को उनके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा बहुत समय पहले ही शुरू कर दी थी लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं कराया है। अगर अपने भी अभी तक अपने SBI बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को रजिस्टर नहीं कराया है तो दोस्तों में इस पोस्ट में यही बताने वाला हु की State bank of India (SBI) के अकाउंट में mobile number को register/link/update/change कैसे करते है। मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करने के क्या फायदे है? इसे होने वाले फायदों की बात करे तो सबसे पहले बात आती है बैंक अकाउंट की सिक्योरिटी की जो की हर व्यक्ति चाहता है। इसके अलावा आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी अपने मोबाइल नंबर के जरिये प्राप्त कर सकते है। अगर अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर किया है तो आपको निम्नलिखित जानकारी मिलेगी - 1. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमा करेगे या पैसे निकलेंगे तो आपके मोबाइल पर एक notification message आएगा। 2. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे अकाउंट में प

Windows 7 को Genuine कैसे बनाये?

अगर अपने PC पर windows 7 के pirated version को install किया है तो तो आपके सिस्टम पर windows केवल 1 महीने तक ही activate रहती है इसके बाद एक error message display होने लगता है "This Copy of Windows is not Genuine" और यह आपको windows को फिर से activate करने के लिए product key को purchase करने के लिए पूछता है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की command prompt से  SLMGR -REARM  command का उपयोग करके  Windows को genuine कैसे बनाते है? हम windows OS को 3 महीने तक के लिए slmgr -rearm कमांड से genuine बना सकते है। इस पोस्ट में बताई गयी method से आप windows XP/Vista/7/8 को genuine बना सकते है। तो चलिए आपको बता देता हु की windows को genuine कैसे बनाते है लेकिन इससे पहले में आपको बता दू की बास्तव में slmgr -rearm command क्या है और यह कैसे काम करती है? Slmgr -rearm command क्या है? SLMGR विंडोज सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग प्रबंधन tool है और rearm कमांड मशीन की लाइसेंसिंग स्थिति को रीसेट करता है। और ये कमांड windows (32 bit ) और windows (64-bit ) दोनों version के लिए काम करती है।

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे Link करे?

अगर अभी तक अपने अपने Mobile number को Aadhaar card से link नहीं करवाया है तो जल्दी ही link करा ले नहीं तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो जायेगा। क्योकि भारत सरकार ने एक नया नियम बना दिया है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं होता है तो आपका नंबर deactivate कर दिया जायेगा। मतलब आपके मोबाइल नंबर पर incoming call , outgoing call , internet services और messaging services को पूर्णता बंद कर दिया जायेगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद telecom operator companies ने भी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए अपने ग्राहकों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना जरुरी है और इसके लिए आख़री तारीख 31 March 2018 तक है। अगर अभी तक आपका आधार कार्ड भी नहीं बना है तो आधार कार्ड भी बनवा ले क्योकि बिना आधार के अब कोई भी काम करना मुश्किल हो गया है। आधार कार्ड को अब पेनकार्ड , बैंक अकाउंट, और मोबाइल नंबर से लिंक करवाना आवश्यक कर दिया गया है। अब आधार कार्ड का उपयोग गैस कनेक्शन से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न करने तक में होने लगा है। मत

PAN Card के लिए Online Apply कैसे करे?

अब पैन कार्ड बनवाना बहुत ही आसान हो गया है। आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अब पैन कार्ड बनवाने के लिए किसी ऑफिस के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है और ना ही किसी ब्रोकेर या एजेंट के जरिये अतिरिक्त पैसे देकर पैन कार्ड बनवाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। अब ऑनलाइन सेवाएं आने के बाद आप घर बैठे ये काम सिर्फ सिर्फ 5 मिनिट में कर सकते है, जी हां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने Tax Information Network नाम की एक ऑनलाइन वेबसाइट शुरू की है जहा हम पैन कार्ड से जुड़े सभी काम ऑनलाइन कर सकते है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और अभी तक पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। आपको बता दू की पैन कार्ड एक जरुरी डॉक्यूमेंट है, अगर आप जॉब या बिज़नेस करते है तो इनकम टैक्स भरने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना बहुत जरुरी है। लेकिन आज के समय में हर किसी के पास पैन कार्ड होना चाहिए क्योकि पैन कार्ड का उपयोग हर जगह होने लगा है। पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की process बताने से पहले में आपको पैन कार्ड और इसके उपयोग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानक

Blogger में Custom Robots Header Tags सेटिंग कैसे करे?

आज मैं ब्लॉगर ब्लॉग के लिए एक महत्वपूर्ण SEO tips लेकर आया हूं। यह पोस्ट उन ब्लॉगर के लिए है जिनका ब्लॉग ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बना हैं और उन लोगों ने अभी तक अपने ब्लॉग के लिए  Custom Robots Header Tags Setting नहीं की हैं। इस सेटिंग को करने के बाद आपका ब्लॉग और भी ज्यादा सर्च इंजन फ्रेंडली हो जायेगा और साथ ही आपके ब्लॉग का traffic भी बढ़ेगा और आपके ब्लॉग पोस्ट की indexing सर्च इंजन पर फ़ास्ट हो जाएगी। इस पोस्ट के माध्यम से, आप अपने ब्लॉग में आसानी से Custom Robots Header Tags सेटिंग कर सकते हैं। कस्टम रोबोट हेडर टैग के बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। बहुत से नए ब्लॉगर्स जो ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग तो बना लते है और बहुत सी पोस्ट भी लिखते हैं, लेकिन वे अपने ब्लॉग को SEO friendly नहीं बना पाते हैं क्योंकि उनके पास SEO के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं होता है। इसीलिए मैंने यह पोस्ट लिखा है ताकि नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Custom Robots Header Tags की सेटिंग सही तरीके से कर सकें। इस पोस्ट में, हम Custom Robots Header Tags के बारे में सब कुछ विस्तार से बताएंगे। ब्ल