सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ब्लॉगर Blog का Content Copy होने से कैसे बचाये?

इस पोस्ट में में आपको ये बताऊंगा की Blogger Posts ke Content ko Copy Hone Se kaise Bachaye?
क्या आप ब्लॉगर ब्लॉग में Copy paste और text selection disable करना चाहते हैं?  क्या आप अपने ब्लॉग posts को copy होने से बचाना चाहते हैं? तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

कुछ ऐसे लोग होते है जो केवल दूसरे ब्लॉगर्स के posts के कंटेन्ट्स को copy करके अपने ब्लॉग पर publish करते रहते है। ऐसे लोग कड़ी मेहनत वाले ब्लॉगर्स को नुकसान पहुंचाते हैं जो अपना कीमती समय देकर posts  लिखते हैं।  Content चोरी करने वाले लोग ब्लॉगिंग में कभी सफल नहीं हो सकते हैं और वे लोग अपने समय को बर्बाद करते हैं। क्योंकि Google कॉपी किये गए कंटेन्ट्स को important नहीं समझता है और Google के सर्च इंजन पर कॉपी किये गए posts की ranking अच्छी नहीं हो पाती है।

फिर भी हमें अपने ब्लॉग के content को copy होने से रोकना चाहिए क्योंकि यह मेरे साथ हुआ है एक ब्लॉगर ने मेरे ब्लॉग से 5 posts बिना कोई changes किये ही अपने ब्लॉग पर publish कर दिए और हद तो तब हो गई जब उसके ब्लॉग post की search engine पर ranking मेरे ब्लॉग से अच्छी हो गयी, तब मुझे समझ में आया कि मुझे कितना नुकसान हुआ है। 

फिर मैंने सोचा कि कुछ ऐसा किया जाये की कोई भी मेरे ब्लॉग की posts को कोई भी copy ना कर सके। 

Disable Copy and Text Selection in Blogger

चलिए ये tricks आपको भी बताता हु की ब्लॉग के content को चोरों से सुरक्षित कैसे रखा जाये। जहाँ तक मुझे पता है, वेब पेज के contents को नीचे दिए गए चार तरीकों से easily copy किया जा सकता है -

1. Text selection (Mouse dragging or Ctrl+A)

2. Print webpage as PDF ( Right click → Print or Crtl+P )

3. Page source ( Right click → View page source or Ctrl+U )

4. Inspect element ( Right click → Inspect or Ctrl+Shift+I or F12 )

अब अगर हम इन सभी tricks को अपने ब्लॉग कर disable कर देते हैं तो ब्लॉग से ब्लॉग के content copy करना एक तरह से असंभव हो जायेगा। 

Note - पहला तरीका सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि लोग posts के text को copy करने के लिए इस trick का अधिक उपयोग करते हैं और बाकि के तरीके थोड़ा कम important है लेकिन आप अपने ब्लॉग के ज्यादा safe रखने लिए इन सभी tricks को disable कर सकते है।

Disable text selection


इस method से  कोई भी व्यक्ति webpage के Texts को माउस drag करके या ctrl+A  का उपयोग करके select कर सकता है और फिर Ctrl +c से copy कर सकता है इसलिए हम text selection को disable कर सकते है।

Go to Blogger.com → Select your blog → Theme → Customization → Advanced → Add CSS

नीचे दिए गए CSS कोड को copy करे और CSS text area में paste कर दे फिर Apply changes Button पर क्लिक करे। 

/*----- Disable Text Selection with CSS Code--- HindiMoneyBlog ---Start*/
.post blockquote {
-webkit-user-select: text !important;
-moz-user-select: text !important;
-ms-user-select: text !important;
user-select: text !important;}
body {
-webkit-user-select: none !important;
-moz-user-select: -moz-none !important;
-ms-user-select: none !important;
user-select: none !important;
}
/*----- Disable Text Selection with CSS Code--- HindiMoneyBlog ----End*/


Hide Post Content when someone Print your blog posts

अगर आपके ब्लॉग पोस्ट्स को कोई प्रिंट करने की कोशिश करेगा तो उसके लिए नीचे दिए गए css को blog template में add कर ले जिसकी बजह से जब भी कोई प्रिंट करेगा तो आपके ब्लॉग पोस्ट्स के सभी कंटेंट hide हो जायेगे।

<style type="text/css" media="print">
    * { display: none; }
</style>

Disable Right click


इस tricks से कोई भी व्यक्ति आपके ब्लॉग के पेज पर right click करके webpage को print कर सकता है , view page source और inspect elements से भी content copy कर सकता है।  इसको रोकने के लिए javascript code का use करते है।

<script language="javascript">
<!--
// Disable right click script //
var message="Function Disabled";
//
function clickIE() {if (document.all) {(message);return false;}}
function clickNS(e) {if
(document.layers||(document.getElementById&&!document.all)) {
if (e.which==2||e.which==3) {(message);return false;}}}
if (document.layers)
{document.captureEvents(Event.MOUSEDOWN);document.onmousedown=clickNS;}
else{document.onmouseup=clickNS;document.oncontextmenu=clickIE;}
document.oncontextmenu=new Function("return false")
// -->
</script>

Disable Ctrl+P, Ctrl+U and Ctrl+Shift+I key


अगर आपने right click को ब्लॉग पर disable कर दिया है फिर भी  shortcut keys उपयोग करके कोई भी texts copy कर सकता है, जैसे print, view page source, और  inspect elements इस सबके लिए shortcuts keys भी होती है तो आप नीचे दिए गए JavaScript कोड का उपयोग करके इन shortcuts keys को disable कर सकते हैं।

<script>
// disable ctrl key combination key //
    /*function check(e)
    {
    alert(e.keyCode);
    }*/
    document.onkeydown = function(e) {
    if (e.ctrlKey && (e.keyCode === 67 || e.keyCode === 86 || e.keyCode === 85 || e.keyCode === 117)) {
    alert('not allowed');
    }
    return false;
    };
</script>

Disable F12 function key


Inspect elements को  F12 key द्वारा खोला जा सकता है, इसीलिए उसे भी  disable करना चाहिए। F12 key को नीचे दिए गए JavaScript कोड से ब्लॉग पर disable किया जा सकता है।

<script language="JavaScript">
// Disable F12 Key script//
    document.onkeypress = function (event) {
        event = (event || window.event);
        if (event.keyCode == 123) {
           //alert('No F-12');
            return false;
        }
    }
    document.onmousedown = function (event) {
        event = (event || window.event);
        if (event.keyCode == 123) {
            //alert('No F-keys');
            return false;
        }
    }
document.onkeydown = function (event) {
        event = (event || window.event);
        if (event.keyCode == 123) {
            //alert('No F-keys');
            return false;
        }
    }
</script>

Credit- सभी JavaScript कोड का श्रेय उन सभी व्यक्तियों को जाता है जिन्होंने इन Codes  को बनाया है मैं उनकी कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं।

ये कुछ तरीके है जो मुझे पता है , इसके अलावा बहुत सारे tricks हो सकते हैं जिनका प्रयोग contents को copy करने के लिए किया जाता होगा। लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि content चोरी करने वाले लोगो के पास ज्यादा हाथ पांव चलाने के लिए पर्याप्त दिमाग ही नहीं होता है। 

मुझे आशा है कि इस पोस्ट की help से अब आप अपने ब्लॉग के posts को चोरी होने से सुरक्षित कर सकते हैं। यदि कोई भी tricks काम नहीं कर रहा है, तो आप comment box में अपनी समस्या बता सकते हैं।

Tags: Blogger, Blogspot, Disable Text Selection, Disable Copy Paste, Prevent Blog Content

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SBI बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर Register/Change कैसे करे?

सभी बैंको ने अपने ग्राहकों को उनके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा बहुत समय पहले ही शुरू कर दी थी लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं कराया है। अगर अपने भी अभी तक अपने SBI बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को रजिस्टर नहीं कराया है तो दोस्तों में इस पोस्ट में यही बताने वाला हु की State bank of India (SBI) के अकाउंट में mobile number को register/link/update/change कैसे करते है। मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करने के क्या फायदे है? इसे होने वाले फायदों की बात करे तो सबसे पहले बात आती है बैंक अकाउंट की सिक्योरिटी की जो की हर व्यक्ति चाहता है। इसके अलावा आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी अपने मोबाइल नंबर के जरिये प्राप्त कर सकते है। अगर अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर किया है तो आपको निम्नलिखित जानकारी मिलेगी - 1. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमा करेगे या पैसे निकलेंगे तो आपके मोबाइल पर एक notification message आएगा। 2. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे अकाउंट में प

Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करे?

ये बात तो हम सभी जानते है की Driving licence बनवाने के लिए कितनी परेशानी होती है और कई बार RTO ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते है। कई लोग इस काम के लिए ब्रोकर या एजेंट की मदद भी लेते है जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त शुल्क भी देना होता है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए offline apply करने से हमारा समय और पैसा दोनों बर्बाद होता है। लेकिन अब ये काम हम इंटरनेट के जरिये भी कर सकते है। जी हां अब सिर्फ 10 मिनिट में ही हम ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन apply कर सकते है। भारत सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस से सम्बंधित सभी कार्यो को करने के लिए online सेवा शुरू की है , इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस और लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और driving test का schedule भी अपनी सुविधा के हिसाब से बुक कर सकता है। इसके साथ ही अगर किसी का ड्राइविंग लाइसेंस expire हो चुका है तो भी online renew भी कर सकता है। अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है तो सबसे पहले आपको learning licence के लिए apply करना होगा और learning licence मिलने के बाद ही आप driving licence के लिए apply कर सकते है। यदि आपके प

SBI इंटरनेट बैंकिंग ऑनलाइन Activate कैसे करे?

अगर आपका बैंक अकाउंट SBI की किसी भी ब्रांच में है तो आप घर बैठे इंटरनेट की सहायता से SBI Net Banking activate कर सकते है और अपने अकाउंट को मैनेज और कण्ट्रोल कर सकते है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की SBI (State Bank of India) बैंक में internet banking कैसे activate करते है। इंटरनेट के बढ़ते उपयोग को देखकर लोग भी इंटरनेट से जुड़ रहे है और अपना काम आसान कर रहे है इसी के चलते सभी बैंको ने भी बहुत समय पहले ही इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा चालू कर दी थी लेकिन आज भी बहुत से लोग है जो इसका इस्तेमाल नहीं करते है। और ऐसे लोग बैंक का छोटा मोटा काम के लिए घंटो बैंक की लाइन में लगकर अपना समय बरबाद करते है। इसलिए मेने ये पोस्ट लिखा है ताकि ऐसे लोग जिन्होंने अभी भी इंटरनेट बैंकिंग को चालू नहीं किया है वो लोग आसानी से इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा के बारे में जान सके। इसके क्या फायदे होते है? हम नेट बैंकिंग से क्या काम कर सकते है? इसके बारे में जान सके। SBI Internet banking को दो तरीके से activate कर सकते है - 1. SBI branch में जाकर - इसके लिए आपको SBI बैंक की उस ब्रांच में जाकर इंटरनेट बैंकिंग

Whatsapp UPI Payment क्या है और इसे Use कैसे करे?

WhatsApp तकनीकी क्षेत्र  मे सबसे popular messenger apps है और whatsapp ने एक और नया feature add कर दिया है। अभी व्हाट्सप्प ने WhatsApp Payment UPI सर्विस को launch किया है।  इस नए feature की मदद से हम whatsapp के जरिये ही किसी भी व्यक्ति को message भेजने के अलावा पैसे भी भेज सकते है। अगर आपको भी whatsapp के इस नए सर्विस की जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।  मैंने इस पोस्ट में नीचे दिए गए topics को cover किया है 1. Whatsapp Payment UPI क्या है? 2. WhatsApp Payment की services को use कैसे करते है? 3. Whatsapp से पैसा send कैसे करते है? 4. Whatsapp Payment UPI में कौन से नए फीचर्स है जो मौजूदा Payment UPI जैसे की Paytm, PhonePe और Google Tez में नहीं है इसके बारे में डिटेल में बताऊंगा। WhatsApp Payment UPI क्या है? Digital world में रोज नयी नयी टेक्नोलॉजी आ रही है और इसके इस्तेमाल से लोगो का काम और भी ज्यादा आसान और सुविधापूर्वक हो रहा है। India में भी Digital India के तहत लोगो को बहुत सी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान की जा रही है।  अब इन list में एक और

Voter ID Card के लिए Online Apply कैसे करे?

वोटर आईडी कार्ड के लिए Election Commission of India ने एक ऑनलाइन पोर्टल चालू किया है जिसे National Voter's Service Portal (राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल) नाम दिया गया है। इस पोर्टल पर हम घर बैठे ही नए वोटर कार्ड के लिए apply कर सकते है और इसके साथ ही हम अपने वोटर कार्ड की डिटेल्स को भी अपडेट कर सकते है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है और अभी तक आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो इसके लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है ये काम आप घर बैठे ही कर सकते है। जी हां आप इंटरनेट की मदद से वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। और कुछ दिनों बाद आपका वोटर कार्ड आपके घर पर पोस्ट के माध्यम से पंहुचा दिया जाता है। वोटर आईडी कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके बिना कोई भी व्यक्ति चुनाव में अपना मतदान नहीं कर सकता है इसके अलावा इसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है। तो चलिए जानते है की वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते है। सबसे पहले आपको अपना नाम वोटर लिस्ट में रजिस्टर करना है। ये प्रक्रिया नए मतदाता के लिए है जिनकी उम्र