सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

PAN Card को आधार कार्ड से Link कैसे करे?

अगर आपने भी अभी तक अपना pan card अपने aadhaar card से लिंक नहीं कराया है तो जल्दी से लिंक करा ले नहीं तो आपका pan card invalid हो जायेगा। मतलब आधार को पैन कार्ड से लिंक करना जरुरी है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की Pan card को Aadhaar card से कैसे link करते है?

भारत सरकार के नियम के अनुसार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक है नहीं तो आपका पैन कार्ड 31 March 2018 के बाद से invalid माना जायेगा। जिसका इस्तेमाल फिर आप कही भी नहीं कर सकते है।

आपके pan card को aadhaar card के साथ link करना बहुत ही आसान है आप income tax की official website पर जाकर ये काम सिर्फ 1 मिनिट में कर सकते है। या फिर सीधे अपने मोबाइल से message करके link कर सकते है।

Pan Card ko Aadhaar Card se Kaise Link Kare

Pan Card को Aadhaar Card से कैसे Link करे?


तो चलिए आपको बताते है की पेनकार्ड को आधार कार्ड से हम दो तरीको से आसानी लिंक कर सकते है।

Income tax e-filling की official website के जरिये pan card को aadhaar card से link करना


1. सबसे पहले आप Income tax की official website पर जाये।

इसके लिए यहाँ क्लिक करे https://incometaxindiaefiling.gov.in/

2. अब आपको Link Aadhaar पर क्लिक करना है।

3. अब link aadhaar नाम का एक form खुल जायेगा इसमें आपको अपने pan card और आधार कार्ड की details भरनी है।

PAN Card ko Aadhaar Card se Kaise Link Kare

PAN - इसमें अपना पेनकार्ड का नंबर fill करे।

Aadhaar Number - इसमें अपना आधार कार्ड का नंबर fill करे।

Name as per AADHAAR - इसमें अपना नाम fill करे।

I have only year of birth in Aadhaar card - इसे select करे दे।

4. Captcha code fill करे।

इसमें आपको दो options मिलेंगे। इसमें से किसी भी एक का use करके information को verify करना है। इसमें पहला option सरल है तो आप captcha code का use करे।

5. Last में आपको Link Aadhaar बटन पर क्लिक करना है।

अब आपको screen पर एक message show होगा Aadhaar - PAN linking is completed successfully. मतलब आपका pan card आपके आधार कार्ड से लिंक हो गया है।

SMS के जरिये pan card को aadhaar card से link करना


1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में एक नीचे दिए गए format में message टाइप करना है 

UIDPN<space>Aadhar number<space>Pan number

2. और इस message को 567678 या 56161 पर भेज देना है।

Example - UIDPN 345745664332 PNQS0078N को मैसेज में टाइप करे और 567678 या 56161 पर भेज दे।

अगर आपका pan card आपके aadhaar card से लिंक हो जायेगा तो इसकी जानकारी आपके mobile पर मैसेज के जरिये दे दी जाएगी।

Note :- अगर pan card के साथ आपका aadhaar card लिंक नहीं हो रहा है तो इसका एक ही कारण है की आपके पेनकार्ड और आधार कार्ड की details match नहीं कर रही है। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी एक कार्ड की details को change करके दोनों कार्ड की जानकारी एक जैसी करनी होगी।

अगर आपको कोई doubt हो या pan card से aadhaar card को लिंक करने में कोई problem हो रही है तो आप हमसे comment करके अपना सवाल पूछ सकते है।

Tags: Aadhaar Card. PAN Card, Link Aadhaar Card with PAN Card

टिप्पणियाँ

  1. Thanks for sharing here such a wonderful information.I really should need to attempt look at your blog one day earlier! A liability of gratitude is in order for sharing here. I am cheerful to see this information. I basically welcome you for that kind of effort. If you can any information for pan card visit here : panseva .

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SBI बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर Register/Change कैसे करे?

सभी बैंको ने अपने ग्राहकों को उनके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा बहुत समय पहले ही शुरू कर दी थी लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं कराया है। अगर अपने भी अभी तक अपने SBI बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को रजिस्टर नहीं कराया है तो दोस्तों में इस पोस्ट में यही बताने वाला हु की State bank of India (SBI) के अकाउंट में mobile number को register/link/update/change कैसे करते है। मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करने के क्या फायदे है? इसे होने वाले फायदों की बात करे तो सबसे पहले बात आती है बैंक अकाउंट की सिक्योरिटी की जो की हर व्यक्ति चाहता है। इसके अलावा आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी अपने मोबाइल नंबर के जरिये प्राप्त कर सकते है। अगर अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर किया है तो आपको निम्नलिखित जानकारी मिलेगी - 1. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमा करेगे या पैसे निकलेंगे तो आपके मोबाइल पर एक notification message आएगा। 2. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे अकाउंट में प

PAN Card को SBI बैंक अकाउंट से Link/Register कैसे करे?

अब आधार कार्ड और पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना बहुत ही आसान हो गया है। आप घर बैठे ही पैन कार्ड ऑनलाइन लिंक कर सकते है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की SBI (State Bank of India) बैंक के account से Pan card number को कैसे link या register करते है? अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने बैंक खाता से pan card को रजिस्टर नहीं कराया है। इस पोस्ट को लिखने का मेरा एक ही कारण है की ऐसे लोगो को में बता सकू की पैन कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना आवश्यक हो गया है और पैन कार्ड को कैसे लिंक करते है? इसके तरीके बता सकूँ। बैंक अकाउंट से Pan card लिंक करना जरुरी क्यों है ? जैसा की हम खबरों में सुनते आ रहे है की सभी बैंको ने अपने खाताधारक (ग्राहकों) को अपने अकाउंट से Pan card, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए कहा है। यदि अपने अभी तक अपने बैंक खाते से pan card लिंक नहीं कराया है तो जल्दी ही लिंक करा ले क्योकि इसके लिए अंतिम तारीख 31 दिसंबर तक है। अगर last date से पहले पैन कार्ड लिंक नहीं किया गया तो आपके बैंक अकाउंट को block कर दिया जायेगा। अगर आपका पैन कार्ड बैंक अकाउं

आधार कार्ड को SBI बैंक अकाउंट से Link कैसे करे?

अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपना बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया है। मेने बहुत खोजबीन करके 4 तरीको का पता किया है जिनकी मदद से आप अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से आसानी से लिंक कर सकते है। इस पोस्ट में आपको ये बताने वाला हु की Aadhaar Card को SBI Bank Account से Link/register कैसे करते है ? आप घर बैठे ही SMS या internet banking के माध्यम से आधार कार्ड को लिंक कर सकते है और यदि आपके पास मोबाइल या इंटरनेट नहीं है तो आप एटीएम जाकर या SBI (State Bank of India) की ब्रांच में जाकर अपने आधार नंबर को बैंक अकाउंट नंबर से लिंक कर सकते है। बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना जरुरी क्यों है ? रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नियमो के तहत सभी लोगो को अपना बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है और इसे जोड़ने की अंतिम तारीख 31 March 2018 है। अगर अपने भी अभी तक आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से नहीं जोड़ा है तो जल्दी ही जोड़ ले। मेने इस पोस्ट में सभी तरीको को बताया है जिनकी मदद से आप घर बैठे आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते है। Internet Banking से aadhaar c

ब्लॉगर Blog का Content Copy होने से कैसे बचाये?

इस पोस्ट में में आपको ये बताऊंगा की  Blogger Posts ke Content ko Copy Hone Se kaise Bachaye? क्या आप ब्लॉगर ब्लॉग में Copy paste और text selection disable करना चाहते हैं?  क्या आप अपने ब्लॉग posts को copy होने से बचाना चाहते हैं? तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े। कुछ ऐसे लोग होते है जो केवल दूसरे ब्लॉगर्स के posts के कंटेन्ट्स को copy करके अपने ब्लॉग पर publish करते रहते है। ऐसे लोग कड़ी मेहनत वाले ब्लॉगर्स को नुकसान पहुंचाते हैं जो अपना कीमती समय देकर posts  लिखते हैं।  Content चोरी करने वाले लोग ब्लॉगिंग में कभी सफल नहीं हो सकते हैं और वे लोग अपने समय को बर्बाद करते हैं। क्योंकि Google कॉपी किये गए कंटेन्ट्स को important नहीं समझता है और Google के सर्च इंजन पर कॉपी किये गए posts की ranking अच्छी नहीं हो पाती है। फिर भी हमें अपने ब्लॉग के content को copy होने से रोकना चाहिए क्योंकि यह मेरे साथ हुआ है एक ब्लॉगर ने मेरे ब्लॉग से 5 posts बिना कोई changes किये ही अपने ब्लॉग पर publish कर दिए और हद तो तब हो गई जब उसके ब्लॉग post की search engine पर ranking मेरे ब्लॉग से अच्छी हो गयी, तब म

Blogger ब्लॉग को Google Analytics से Link कैसे करे?

यदि आपने ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बना लिया है और ब्लॉग पर traffic आने लगा है तो यह आवश्यक हो जाता है कि आप अपने ब्लॉग को Google Analytics से लिंक करे।  क्योंकि Google Analytics के माध्यम से आप आसानी से अपने ब्लॉग के traffic को analyse कर सकते हैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की  Google analytics में blogger blog को add कैसे  करते है। अगर आपको Google Analytics के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो यह पोस्ट केवल आपके लिए है।  इस पोस्ट में, मैं नीचे दी गयी 4 चीजे explain कर रहा हु जो बहुत महत्वपूर्ण हैं। 1. Google analytics क्या है?  2. Google Analytics पर account कैसे बनाते है?  3. Google Analytics के साथ अपने ब्लॉगर ब्लॉग को कैसे link करते है?  4. Google Analytics और Google search console (Google webmaster tools) को कैसे Integrate करते है? तो आइए हम सभी points को एक-एक करके समझें। Google analytics क्या है? Google Analytics एक ऐसा tools है जो ब्लॉगर्स को अपने ब्लॉग के ट्रैफ़िक को analysis करने की functionality provide करता है।  ब्लॉग को Google Analytics से ल