सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Mutual Fund क्या है? Mutual Fund में Invest कैसे करे?

बहुत से लोग mutual fund के बारे में नहीं जानते है  क्योकि इस प्रकार के financial terms में उनकी रूचि नहीं होती है और वो सोचते है की वे किसी झंझट में नहीं पड़ना चाहते है। जबकि कुछ ऐसी स्कीम होती है जिससे अच्छा लाभ कमाया जा सकता है। अगर mutual fund में सोच समझकर money investment किया जाये तो कम समय में लाखो रूपये earn कर सकते है।

अगर आप भी mutual fund के बारे में जानें चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े तभी आप जान पाएंगे की  mutual fund क्या है? इसमें investment कैसे करते है? mutual fund में invest करने पर क्या जोखिम है ?

Mutual Fund Kya Hai


Mutual Fund क्या है?


बहुत सारे निवेशकों द्वारा जमा की गयी राशि(पैसे) को mutual fund कहते है और उस पैसा को एक fund में डाल दिया जाता है। और इस जमा राशि को fund manager द्वारा manage किया जाता है और fund manager अपनी skills का उपयोग करके उस fund में जमा पैसो से financial assets को खरीदने में या वित्तीय साधनो में निवेश करता है। mutual funds में कई प्रकार से निवेश किया जाता है और invest में होने वाले risk , profit & loss और returns भी इसी पर depend करता है।

आज के समय में कोई भी व्यक्ति छोटी सी राशि से mutual fund मैं निवेश करना शुरू कर सकता है। mutual fund मैं minimum 500 रुपये से निवेश कर सकता है।

Mutual fund में एक निवेशक जो कि बड़ा निवेश नहीं कर पाता, उस के पास छोटे छोटे यूनिट्स में निवेश करने की सुविधा होती है। इसके अलावा Mutual Fund का सबसे बड़ा फायदा यह है की एक निवेशक जिसे बाज़ार की अधिक जानकारी नहीं है वह अपना निवेश विशेषज्ञों के हाथ में छोड़ देता है और इस fund को कहाँ, कैसे और कब निवेश करना है यह उन विशेषज्ञों पर निर्धारित होता हैं।

Mutual Fund कैसे काम करता है?


जब बहुत से निवेशक मिल कर एक फण्ड में निवेश करते हैं तो उस fund को बराबर हिस्सों में बाँट दिया जाता है जिसे इकाई या Unit कहते हैं।

उदाहरण के लिये मान लीजिये कि कुछ दोस्त मिल कर एक एकड़ का Tree plant खरीदना चाहते हैं। एक एकड़ जमीन में 1000 पेड़ लगे है जिसकी कीमत दस लाख रुपये है। अब यदि इस फंड को 100 रु कि युनिट्स में बांटेंगे तो 10,000 यूनिट बनेंगे।  निवेशक जितने चाहे उतने यूनिट अपनी निवेश क्षमता के अनुसार खरीद सकते हैं।  यदि आपके पास केवल 1000 रुपये निवेश करने के लिए हैं तो आप 10 यूनिट खरीद सकते हैं।  उसी अनुपात में आप भी उस निवेश (Tree plant) के मालिक हो जायेगे।

अब मान लीजिये की इस 10 लाख के निवेश की कीमत बढ़ कर एक महीने के बाद 12 लाख रूपये हो गयी।  अब इस निवेश के अनुसार यूनिट की कीमत निकाली जायेगी तो 100 रुपये वाला यूनिट अब 120 रुपये का हो चुका है। जिस निवेशक ने एक हजार रुपये में 10 यूनिट खरीदे थे, 120 प्रति यूनिट के हिसाब से अब उसका निवेश (120X10) यानि 1200 रुपये हो जायेगा।

Mutual Fund में Invest कैसे करे?


Mutual Fund मैं निवेश करना आजकल बहुत ही बहुत ही सरल हो गया है। आप Mutual Fund में निवेश करना चाहते है तो online वेबसाइट से निवेश कर सकते है या आप किसी ब्रोकर या कंपनी के जरिये Mutual Fund मैं निवेश कर सकते है। अगर आप इस क्षेत्र मैं नए है और आपको mutual fund के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपके लिए किसी expert के जरिये ही mutual fund में निवेश करना करना अच्छा विकल्प रहेगा क्यों की experts इस क्षेत्र मैं बहुत समय से काम कर रहे होते है और उनको मार्केट की अच्छी जानकारी होती है। इसलिए आपको ब्रोकर के जरिये निवेश करना चाहिए। वह आपके पैसे आपकी जरुरत के हिसाब से उन्ही Mutual Fund मैं लगाएगा जिस तरह का मुनाफा आप चाहते है। अगर आप कम risk वाले funds मैं निवेश करना चाहते है तो वह आपका पैसा उसी प्रकार की mutual fund scheme मैं निवेश करता है जिसमे risk कम होती है।

Mutual Fund में Invest करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे -


अगर आपने mutual fund में निवेश करने का मन बना लिया है और अपनी पूंजी को इसमें निवेश करना चाहते है तो सबसे पहले आपको कुछ बातो को जानना आवश्यक है।

Mutual fund में निवेश करने से पहले आपको सही Mutual Fund scheme का selection करना जरुरी है।
इसके बाद अपनी जोखिम लेने की क्षमता का आकलन भी कर ले और Mutual funds की पिछली performance को check करे। इससे आपको एक idea जरूर मिल जायेगा की कोन सी स्कीम में risk काम और profit ज्यादा है। Mutual fund के investment में होने वाले खर्चे को भी एक बार determine कर ले और साथ ही Fund house और Fund manager के पिछले रिकॉर्ड को भी चेक करे।

Mutual Fund Investment के Advantages -


1. Mutual fund में इन्वेस्ट करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप 500 रूपये की न्यूनतम राशि से इन्वेस्ट कर सकते है मतलब अगर आपके पास ज्यादा पूजी नहीं है तब भी आप mutual fund में इन्वेस्ट करके लाभ ले सकते है।

2. Mutual fund में invest करने पर निवेशकों को इसकी देखरेख नहीं करनी पड़ती है क्योकि इसको fund managers और experts के द्वारा मैनेज लिया जाता है और ये expert लम्बे समय से इस field में काम कर चुके होते है और मार्केट में होने वाले उतर चढ़ाव पर अपनी नजर रखते है और ये एक्सपर्ट अपनी skills और experience से सिर्फ ऐसी scheme में fund का पैसा निवेश करते है जहा पर ज्यादा से ज्यादा लाभ हो सके।

3. Mutual funds को मैनेज करने वाला मैनेजर आपको scheme की पूरी जानकारी देता रहता है तथा और कहा इन्वेस्ट कर रहा है मार्केट में होने वाले बदलाव आदि से अगवत करता है जिससे इसमें पारदर्शिता बनी रहती है।
और इसमें किसी भी प्रकार का अतिरिक्त और hidden charge नहीं देना पड़ता है।

4. Mutual fund में कई तरह की scheme रहती है और मार्केट में भी विवधता होती है जिसकी बजह से कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छानुसार और अपनी क्षमता के अनुसार इन्वेस्ट कर सकता है।

5. भारत में Mutual Funds को SABI (Securities and Exchange Board of India) के द्वारा नियमित रूप से नियंत्रित किया जाता है और ये निवेशकर्ताओं के हितो का पूरा ध्यान रखते है।

Mutual Fund Investment के Disadvantages -


1. Mutual fund के पैसे को बिभिन्न प्रकार के मार्केट में invest किया जाता है और कभी कभी इस मार्केट की वैल्यू में आये उतार चढ़ाव की बजह से आपको loss भी हो सकता है।

2. Mutual फंड में कई लोग एक साथ इन्वेस्ट करते है और अगर बहुत बढ़ा मुनाफा होता भी है तो उस profit को कई लोगो में बाँट दिया जाता है जिसकी बजह से profit का कुछ हिस्सा ही मिल पता है जिससे ज्यादा लाभ नहीं मिल पता है।

3. Mutual fund के पैसे को कहा और कब इन्वेस्ट करना है इस पर investors का control नहीं होता है क्योकि  mutual fund को fund manager द्वारा  मैनेज किया जाता है।

Final Words -

यदि आप mutual funds के बारे में जान चुके है और इसमें invest करने की सोच रहे है तो आपको बता दू की सबसे पहले आप जहा भी अपना पैसा निवेश करे उसके बारे में जांच पड़ताल जरूर कर ले और उसके बाद ही अपना पैसा निवेश करे क्योकि थोड़ी सी भूल से आपको नुकसान भी उठाना पढ़ सकता है।

फिर भी mutual fund में invest करना एक अच्छा कदम हो सकता है अगर आप सोच समझकर इसमें इन्वेस्ट करे तो आप भी लाभ ले सकते है।

Tags: Mutual Fund, What is Mutual Fund, Mutual Fund Sahi Hai, Mutual Fund Investment, Types of Mutual Fund, Mutual Fund Kya Hai

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SBI बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर Register/Change कैसे करे?

सभी बैंको ने अपने ग्राहकों को उनके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा बहुत समय पहले ही शुरू कर दी थी लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं कराया है। अगर अपने भी अभी तक अपने SBI बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर को रजिस्टर नहीं कराया है तो दोस्तों में इस पोस्ट में यही बताने वाला हु की State bank of India (SBI) के अकाउंट में mobile number को register/link/update/change कैसे करते है। मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करने के क्या फायदे है? इसे होने वाले फायदों की बात करे तो सबसे पहले बात आती है बैंक अकाउंट की सिक्योरिटी की जो की हर व्यक्ति चाहता है। इसके अलावा आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी अपने मोबाइल नंबर के जरिये प्राप्त कर सकते है। अगर अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में रजिस्टर किया है तो आपको निम्नलिखित जानकारी मिलेगी - 1. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमा करेगे या पैसे निकलेंगे तो आपके मोबाइल पर एक notification message आएगा। 2. जब भी आप अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे अकाउंट में प

Windows 7 को Genuine कैसे बनाये?

अगर अपने PC पर windows 7 के pirated version को install किया है तो तो आपके सिस्टम पर windows केवल 1 महीने तक ही activate रहती है इसके बाद एक error message display होने लगता है "This Copy of Windows is not Genuine" और यह आपको windows को फिर से activate करने के लिए product key को purchase करने के लिए पूछता है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की command prompt से  SLMGR -REARM  command का उपयोग करके  Windows को genuine कैसे बनाते है? हम windows OS को 3 महीने तक के लिए slmgr -rearm कमांड से genuine बना सकते है। इस पोस्ट में बताई गयी method से आप windows XP/Vista/7/8 को genuine बना सकते है। तो चलिए आपको बता देता हु की windows को genuine कैसे बनाते है लेकिन इससे पहले में आपको बता दू की बास्तव में slmgr -rearm command क्या है और यह कैसे काम करती है? Slmgr -rearm command क्या है? SLMGR विंडोज सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग प्रबंधन tool है और rearm कमांड मशीन की लाइसेंसिंग स्थिति को रीसेट करता है। और ये कमांड windows (32 bit ) और windows (64-bit ) दोनों version के लिए काम करती है।

PAN Card को SBI बैंक अकाउंट से Link/Register कैसे करे?

अब आधार कार्ड और पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना बहुत ही आसान हो गया है। आप घर बैठे ही पैन कार्ड ऑनलाइन लिंक कर सकते है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की SBI (State Bank of India) बैंक के account से Pan card number को कैसे link या register करते है? अभी भी बहुत से लोग है जिन्होंने अपने बैंक खाता से pan card को रजिस्टर नहीं कराया है। इस पोस्ट को लिखने का मेरा एक ही कारण है की ऐसे लोगो को में बता सकू की पैन कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना आवश्यक हो गया है और पैन कार्ड को कैसे लिंक करते है? इसके तरीके बता सकूँ। बैंक अकाउंट से Pan card लिंक करना जरुरी क्यों है ? जैसा की हम खबरों में सुनते आ रहे है की सभी बैंको ने अपने खाताधारक (ग्राहकों) को अपने अकाउंट से Pan card, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए कहा है। यदि अपने अभी तक अपने बैंक खाते से pan card लिंक नहीं कराया है तो जल्दी ही लिंक करा ले क्योकि इसके लिए अंतिम तारीख 31 दिसंबर तक है। अगर last date से पहले पैन कार्ड लिंक नहीं किया गया तो आपके बैंक अकाउंट को block कर दिया जायेगा। अगर आपका पैन कार्ड बैंक अकाउं

Blogger में Custom Robots Header Tags सेटिंग कैसे करे?

आज मैं ब्लॉगर ब्लॉग के लिए एक महत्वपूर्ण SEO tips लेकर आया हूं। यह पोस्ट उन ब्लॉगर के लिए है जिनका ब्लॉग ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बना हैं और उन लोगों ने अभी तक अपने ब्लॉग के लिए  Custom Robots Header Tags Setting नहीं की हैं। इस सेटिंग को करने के बाद आपका ब्लॉग और भी ज्यादा सर्च इंजन फ्रेंडली हो जायेगा और साथ ही आपके ब्लॉग का traffic भी बढ़ेगा और आपके ब्लॉग पोस्ट की indexing सर्च इंजन पर फ़ास्ट हो जाएगी। इस पोस्ट के माध्यम से, आप अपने ब्लॉग में आसानी से Custom Robots Header Tags सेटिंग कर सकते हैं। कस्टम रोबोट हेडर टैग के बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। बहुत से नए ब्लॉगर्स जो ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग तो बना लते है और बहुत सी पोस्ट भी लिखते हैं, लेकिन वे अपने ब्लॉग को SEO friendly नहीं बना पाते हैं क्योंकि उनके पास SEO के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं होता है। इसीलिए मैंने यह पोस्ट लिखा है ताकि नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Custom Robots Header Tags की सेटिंग सही तरीके से कर सकें। इस पोस्ट में, हम Custom Robots Header Tags के बारे में सब कुछ विस्तार से बताएंगे। ब्ल

Blogger में Custom Page Not Found कैसे सेट करे?

आपने देखा होगा कि जब आप किसी वेबसाइट के डिलीट किये हुए page को open करते हैं, तो एक Error message "404 page not found" दिखाता है। इसका एकमात्र कारण यह है कि उस वेबसाइट से page को हटा दिया गया है। और ऐसे पेज के URL को broken link कहते है। Broken और expired links के लिए ब्लॉगर डिफ़ॉल्ट रूप से एक message को निम्नलिखित तरीके से दिखाता है "Sorry, the page you were looking for in this blog does not exist." लेकिन यह error message दिखाकर हम अपने ब्लॉग के visitors को निराश नहीं करना चाहते हैं यही कारण है कि हम ब्लॉगर के डिफ़ॉल्ट message के स्थान पर किसी attractive message को दिखाने के लिए ब्लॉगर में Custom Page Not Found सेट कर सकते हैं। हम ऐसा इसीलिए करते हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि हमारे ब्लॉग के readers ब्लॉग से खाली हाथ वापस जाएं। इस पोस्ट में आपको बताउगा की  ब्लॉगर में Error 404 (Custom Page Not Found) की setting  कैसे करते है। यदि आप भी ब्लॉगर ब्लॉग पर "Custom Page Not Found " सेट करना चाहते हैं, तो इस post को पूरा जरूर पढ़े। ब्लॉगर में Cust